नेटवाणी पर पढ़िए और सुनिए दिन भर की पूरी खबरें

NETVANI डेस्क:  लोकतंत्र के उत्सव का चार चरण संपन्न हो चुका है। इन चरणों में आधे से अधिक सीटों के लिये उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। बाकी के तीन चरणों के लिए राजनीतिक दलों के नेता जोश खरोश के साथ मैदान में हैं। बंगाल में चुनावी हिंसा के मद्देनजर पांचवे चरण में चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्र शत प्रतिशत केंद्रीय सुरक्षा बलों के घेरे में रहेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। यहां पर उन्होंने एसपी, बीएसपी और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लोहिया के नाम का समाजवादी पार्टी ने उपयोग किया लेकिन यूपी की कानून व्यवस्था तबाह हो गई। पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं।यहां पर उन्होंने एसपी, बीएसपी और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लोहिया के नाम का समाजवादी पार्टी ने उपयोग किया लेकिन यूपी की कानून व्यवस्था तबाह हो गई।
साथ ही प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम दिवस का उल्‍लेख करते हुए नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने श्रमिकों के हित में कई उपाय किये हैं।
प्रधानमंत्री ने उत्‍तरप्रदेश के ही कोशांबी जिले में भी एक जनसभा को संबोधित किया।

उत्‍तरप्रदेश के सीतापुर में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सिर्फ कांग्रेस ही देश की एकता और अखण्‍डता को बनाए रख सकती है। उन्‍होंने नरेन्‍द्र मोदी के इस दावे को खारिज कर दिया कि एनडीए के सत्‍ता में आने से पहले देश में कोई विकास नहीं हुआ। राहुल गांधी ने कहा कि उनकी सरकार युवाओं को रोजगार दिलायेगी। बाद में वे मध्‍यप्रदेश में होशंगाबाद में भी एक जनसभा को संबोधित किया।
वहीं राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक रैली को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के साथ ही बहुजन समाज पार्टी दोनों पर हमलावर दिखे। गौरतलब लोकसभा चुनाव के लिए सपा बसपा ने गठबंधन में कांग्रेस को स्थान नहीं दिया था, इसके बाद से कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी सपा बसपा को लेकर हमलावर हैं।
राहुल गांधी ने कहा कि, ‘मायावती जी और अखिलेश यादव जी का कंट्रोल नरेंद्र मोदी के हाथ में है, ये याद रखिए कि नरेंद्र मोदी जी मुझपर दवाब नहीं डाल सकते, मोदी जी बीएसपी और एसपी पर दवाब डाल सकते हैं।’

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी अमेठी के बाद आज रायबरेली के दौरे पर हैं। यहां पर उन्होंने भगोला गांव के लोगों से मुलाकात की और पीएम मोदी की नीतियों पर निशाना साधा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी बुरी तरह हारेंगी। जिन सीटों पर कांग्रेस मजबूत है वहां बीजेपी को तगड़ी टक्कर मिल रही है। जहां हम कमजोर हैं वहां पार्टी ने ऐसे उम्मीदवार दिए हैं जहां बीजेपी का वोट काटने में मदद मिले।

लोकसभा चुनाव के चार चरण समाप्‍त हो गए हैं। पांचवें चरण का छह मई, छठे चरण का 12 मई और सातवे और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा। मतगणना इस महीने की 23 तारीख को होगी।

—-
केन्‍द्रीय गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेतृत्‍व पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का निरादर करने का आरोप लगाया है। बिहार में आज शिवहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री और राष्‍ट्रपति के पद संवैधानिक पद है, जिनका सभी को सम्‍मान करना
चाहिए।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर पर चुनाव आयोग ने 72 घंटे तक प्रचार करने से रोक लगा दी है। प्रज्ञा ठाकुर पर शहीद एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे और बाबरी मस्जिद पर की टिप्पणियों के लिए रोक लगाई गई है। ये रोक गुरुवार सुबह 6 बजे से लागू होगी। उनके बयानों को आयोग ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना है।
एक टीवी चैनल से बात करते हुए प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि वह बाबरी मस्जिद ढांचे पर चढ़ीं और उसे गिराने में मदद की। उन्होंने कहा कि अब उसी जगह पर राम मंदिर बनाया जाएगा जहां बाबरी मस्जिद मौजूद थी। उनके बयान के लिए चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस भी थमाया था, जिसमें उन्होंने कहा कि मैंने किसी जाति, धर्म, समुदाय, भाषा आदि इत्यादि के मध्य उन्माद या धार्मिक भावनाओं को आहत करने अथवा ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से कोई बयान नहीं दिया। मेरा बयान मेरी स्वयं की अंतरात्मा की आवाज को व्यक्त करता है।

महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली के कुराखेड़ा तालुका के जम्‍बुलाखेड़ा में नक्‍सलियों के बारूदी सुरंग विस्‍फोट में 15 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये और एक ड्राइवर की भी मृत्‍यु हो गई। राज्‍य के वित्‍त और वन मंत्री सुधीर मुनगन्‍तीवार ने बताया कि ये विस्‍फोट उस समय हुआ, जब सुरक्षाकर्मी महाराष्‍ट्र दिवस समारोह में शामिल होने जा रहे थे। मृतकों की सही संख्‍या का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जारी है। विस्‍तृत ब्‍यौरे की प्रतीक्षा है।
—-
चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ (Fani) जो बंगाल की खाड़ी में उठा था वो अब खासा प्रचंड हो चुका है बताया जा रहा है कि भारत के पूर्वी तट की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ के शुक्रवार को ओडिशा में पुरी के दक्षिण में स्थित गोपालपुर और चांदबाली में दस्तक देने की संभावना है। अरूणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा के लिए ‘येलो वॉर्निंग’ जारी की है। इसके शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा के तट पर गोपालपुर और चांदबली के बीच से गुजरने की आशंका जताई जा रही है
उधर निर्वाचन आयोग ने ओडि़सा में चक्रवात फोनी से प्रभावित इलाकों में चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों में राहत देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। ओडि़सा के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने चक्रवात प्रभावित इलाकों में तेजी से राहत कार्य चलाने और सामान्‍य स्थिति बहाल करने के लिए छूट देने के संबंध में निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था। एक बयान में आयोग ने कहा है कि इस मामले को संज्ञान में लिया गया और चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों में छूट के प्रस्‍ताव की अनुमति दे दी गई है।
—-
श्रीलंका सरकार ने आतंकवाद को महिमा मंडित करने वाले किसी भी तरह के धार्मिक या अन्‍य प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह आदेश विदेशियों पर भी लागू होगा। इस आदेश के तहत विवादास्‍पद इस्‍लामी प्रचारक जाकिर नाइक के पीस टीवी के प्रसारण पर देश में प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि धार्मिक भावनाओं और हिंसा को भड़काने वाली अफवाहों के लिए जिम्‍मेदार व्‍यक्तियों और मीडिया संस्‍थानों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर पर भारत को बड़ी सफलता हासिल हुई है। संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि बड़े, छोटे, सभी एक साथ शामिल हुए हैं। मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की सूची में एक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है। पुलवामा आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार मसूद अजहर को अब तक चीन का समर्थन मिलता रहा है, लेकिन आखिरकार चीन ने अपनी रोक हटा ली।
पाकिस्तान ने भी पुष्टि की कि मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्ताव 1267 के तहत वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया जाना है। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए किए गए ताजा प्रस्ताव पर पाकिस्तान और चीन ने आपत्ति नहीं जताई, जिसके बाद यह सफलता सामने आई।
—-
जापान के नये सम्राट नारूहितो ने कहा है कि वे हमेशा देश के लोगों के साथ खड़े रहेंगे। राजगद्दी पर बैठने के बाद देश को अपने पहले सम्‍बोधन में उन्‍होंने विश्‍व शांति की प्रार्थना की। तोक्‍यो में उन्‍होंने कहा कि वे अपने पिता अकिहितो के पद-चिन्‍हों का अनुसरण करेंगे।
—-

सीमेंट और कोयला उत्‍पादन में बढ़ोत्‍तरी से देश में आठ प्रमुख औद्योगिक कोर सेक्‍टर में इस वर्ष मार्च में चार दशमलव सात प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई।
रिफाइनरी उत्‍पादों में इस वर्ष मार्च में पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले चार दशमलव तीन प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।
स्‍टील उत्‍पादन में मार्च में छह दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि और कोयला के क्षेत्र में 9 दशमलव एक प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.