चमत्कारी पानी के लिए मचा हाहाकार

Mahendra bhari, Rewari, Hryana:  ट्यूबल से निकल रहा चमत्कारी पानी का वीडियो सोशल मिडिया पर वायरल हो रहा है।  उसी वीडियो के आधार पर दूर -दूर से बड़ी संख्या में लोग इस पानी को चमत्कारी मानकर लेने आ रहे है।

हमारी NETVANI की  टीम भी चमत्कारी पानी की हकीकत जाने के लिए रेवाड़ी की गुजरीवास गाँव में पहुँची, जहाँ पानी लेने के लिए लोगों बड़ी संख्या में मोजूद ।  पानी लेने के लिए हाहाकार मचा हुआ था। हमने  ने ट्यूबल मालिक और वहां आने वाले लोगों से बातचीत की तो उन्होंने भी यही कहा की पानी गुणकारी है इसलिए यहां भीड़ लगी है।

रेवारी दिल्ली से लगभग 90 किलोमीटर दूर है। यहां जिले के गुजरीवास गाँव में पानी को लेकर हाहाकार मचा है। लोगों का कहना है कि ये पानी साधारण नहीं बल्कि चमत्कारी माना जा रहा है।  यही वजह है की राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के भी लगभग सभी जिलों के लोग इस गाँव में पानी लेने के लिए पहुँच रहे है। खेत में बने इस ट्युबल पर लगी भीड़ और खेत में सैंकड़ों की संख्या में खडी गाड़ियाँ इस बात का उदाहरण है की किस कदर लोग एक दुसरें से चमत्कारी पानी के किस्से सुनकर इस गाँव को तलाशते हुए यहाँ पहुँच रहे है। अल सुबह ही लोग गाँव में पानी लेने पहुँच रहे है और पानी लेने के लिए मारामारी मची है,  इसलिए कई लोग तो बिना पानी लिए वापिस लौट रहे है।

गाँव के ट्युबल का पानी गुणकारी होने के कारण जहाँ लोग बड़ी संख्या में यहाँ आ रहे है वही स्थानीय लोगों ने आपना रोजगार भी यहाँ शुरू कर दिया है। गाँव के लोग पानी भरने के लिए प्लास्टिक की कैन बेच रहे है। कहीं गन्ने के झूस की रेहड़ी लगी है तो कहीं आइसक्रीम बेची जा रही है। गाड़ियाँ के लिए पार्किंग बना 10 से 50 रूपए पार्किंग के लिए जा रहे है।

वहीं खेत के मालिक मालिक का कहना है की गाड़ियाँ खेत में आने से खेती की जमीन ख़राब हो रही है,  इसलिए पार्किंग के पैसे ले रहे है। हालांकि पानी का कोई पैसा नहीं लिया जा रहा है। रेवाड़ी में टयुबल का पानी ऐसे तो लोग तकरीबन छह माह से यहाँ लेने वा रहे है। लेकिन पिछले एक माह में इस पानी को चमत्कारी बता सोशल मिडिया पर वायरल किया जा रहा है, और अब गाँव के लोग और यहाँ आने वाले लोग भी ये मांग कर रहे है की प्रशासन पानी की जाँच करा लोगों के लिए इस पानी को वितरित करने की व्यवस्था करें।

अब देर से ही सही जिला प्रशसन हरकत में आया है और जिला उपायुक्त ने एडीसी की अध्यक्षता में 3 विभागों के अधिकारीयों की कमेटी बना दो दिन में रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए है। ऐसे में रिपोर्ट के बाद साफ़ होगा की चमत्कारी पानी में कितनी सच्चाई है, और इस पानी में ऐसे कौन से खनिज पर्दाथ है जो लोगों को फायदा हो रह है।
 https://youtu.be/mWlvGZ-zYUk

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.